ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने 'एक पेड़ मां के नाम' एप्लिकेशन का किया शुभारंभ

Ankalan 24/9/2024

नई दिल्ली के राष्ट्रीय मीडिया सेंटर में आयोजित संचार मंत्रालय और उत्‍तर पूर्वी क्षेत्र विकास मंत्रालय के संवाददाता सम्मेलन के दौरान केंद्रीय संचार एवं उत्‍तर पूर्वी क्षेत्र विकास मंत्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने 'एक पेड़ मां के नाम' ऐप का शुभारंभ किया। केंद्रीय मंत्री ने मीडिया को सरकार के 100 दिनों के दौरान दोनों मंत्रालयों की उपलब्धियों के बारे में भी जानकारी दी।
,  इस अवसर पर केंद्रीय संचार और ग्रामीण विकास राज्य मंत्री डॉ. पेम्मासनी चंद्रशेखर, सचिव (दूरसंचार),सचिव (डाक विभाग), सचिव डोनर और मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।
,  एक पेड़ मां के नाम' ऐप एक अनूठा मंच है जहां उपयोगकर्ता अपनी मां के सम्मान में एक पेड़ लगा सकते हैं और उसे समर्पित कर सकते हैं। यह ऐप न केवल उपयोगकर्ताओं को पर्यावरणीय स्थिरता में योगदान करने का अवसर प्रदान करता है बल्कि अपनी मां के साथ अपने बंधन का उत्सव मनाने का एक विशेष माध्यम भी प्रदान करता है। इसके उपयोगकर्ता-अनुकूल इंटरफेस के साथ, लोग आसानी से उन पेड़ों की तस्वीरें इस ऐप पर अपलोड कर सकते हैं जिन्हें वे अपनी माताओं को श्रद्धांजलि के रूप में लगा रहे हैं।
,  इस ऐप की मुख्य विशेषताएं और कार्यक्षमता:
,  सरल ऐप का शुभारंभ: उपयोगकर्ता अपने उपकरण पर आइकन टैप करके ऐप चालू कर सकते हैं, जो तुरंत एप्लिकेशन लोगो के साथ होम स्क्रीन पर पहुंच जाएगा।
,  उपयोगकर्ता के अनुकूल अपलोड प्रक्रिया: स्क्रीन के नीचे अपलोड बटन पर टैप करके, उपयोगकर्ताओं को लॉगिन पृष्ठ पर निर्देशित किया जाता है, जहां वे अपना नाम दर्ज कर सकते हैं, संबंधित मंत्रालय या विभाग का चयन कर सकते हैं और अन्य आवश्यक विवरण भर सकते हैं।
,  छवि कैप्चर करें और अपलोड करें: ऐप उपयोगकर्ताओं को एक छवि कैप्चर करके एक पेड़ समर्पित करने का अवसर देता है। "क्लिक इमेज" बटन पर एक साधारण क्लिक के साथ, उपकरण का कैमरा उपयोगकर्ताओं के लिए पेड़ को कैद करने के लिए खुल जाता है।
,  पेड़ का विवरण: छवि कैप्चर करने के बाद, उपयोगकर्ता पेड़ के प्रकार, स्थान (राज्य) और पेड़ लगाने के अवसर के बारे में विवरण प्रदान कर सकते हैं।
,  निर्बाध सबमिशन: ऐप पहले से भरे गए विवरण खोए बिना छवि सबमिट करने या इसे दोबारा लेने की सुविधा प्रदान करता है।
,  स्थान और टाइमस्टैम्प: ऐप स्वचालित रूप से समर्पित पेड़ के स्थान, अक्षांश, देशांतर और टाइमस्टैम्प को रिकॉर्ड करता है।
,  प्रगति अपडेट: उपयोगकर्ता हर 30 दिनों में एक नई छवि अपलोड करके पेड़ की वृद्धि को अपडेट कर सकते हैं, जिससे निरंतर निगरानी का अवसर प्राप्त होता है।
,  कार्बन क्रेडिट ट्रैकिंग: उपयोगकर्ता पर्यावरण-चेतना को बढ़ावा देते हुए, अपने योगदान के माध्यम से अर्जित कार्बन क्रेडिट की भी निगरानी कर सकते हैं।
,  सोशल मीडिया शेयरिंग: ऐप सोशल मीडिया पर पेड़ों की तस्वीरें साझा करने, जागरूकता फैलाने और दूसरों को इस सार्थक पहल में भाग लेने के लिए आमंत्रित करने के लिए प्रोत्साहित करता है।
,  'एक पेड़ मां के नाम' ऐप व्यक्तिगत संबंध के साथ पर्यावरणीय दायित्व को जोड़ता है, जो व्यक्तियों को अपनी मां के सम्मान में हरित ग्रह की दिशा में योगदान करने की अनुमति देता है।
,  
,  एंड्रॉइड एप्लिकेशन https://usof.gov.in/en/ek-ped-maa-ke-naam से डाउनलोड किया जा सकता है। यह शीघ्र ही गूगल प्ले स्टोर पर भी उपलब्ध होगा।
,  
,  

Related Post