स्वच्छता के लिए स्वैच्छिकता और सामूहिक कार्य को मजबूत करें- सतीश कुमार

Ankalan 14/9/2024

रेलवे बोर्ड के सीईओ और अध्‍यक्ष सतीश कुमार ने सभी जोनल रेलवे और नोडल कार्यालयों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक में कहा कि 2 अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए स्वच्छ भारत दिवस के रूप में मनाई जाती है। 2017 से 'स्वच्छता ही सेवा' का एक पखवाड़ा अभियान मनाया जा रहा है। हमें स्वच्छता के लिए स्वैच्छिकता और सामूहिक कार्य को मजबूत करने के लिए काम करना चाहिए।
,  रेलवे बोर्ड के सीईओ और अध्‍यक्ष सतीश कुमार ने सभी जोनल रेलवे, उत्पादन इकाइयों और रेलवे के सार्वजनिक उपक्रमों को निर्देश दिया है कि वे स्वच्छता को सर्वोच्च प्राथमिकता दें और न केवल रेलवे स्टेशनों पर बल्कि ट्रेनों, रेलवे कॉलोनियों और उत्पादन इकाइयों में भी स्वच्छता के स्तर में उल्लेखनीय सुधार पर ध्यान केन्‍द्रित करें।
,  
,  सतीश कुमार ने कहा कि पिछले वर्ष ‘स्वच्छता ही सेवा’-2023 अभियान के दौरान, भारतीय रेलवे के लगभग 6823 रेलवे स्टेशनों पर करीब 2.5 लाख लोगों ने शामिल होकर 70,0000 से अधिक मानव-घंटों का श्रमदान किया। भारतीय रेलवे ने विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया, जैसे बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण अभियान, कचरे वाले स्‍थानों को सेल्फी पॉइंट में बदलना, रेलवे की वेबसाइट पर ‘स्वच्छता ही सेवा’ लोगो/बैनर पोस्ट करना, ट्रेनों/स्टेशनों में कचरे के उचित निपटान के बारे में यात्रियों को जागरूक करने के लिए नियमित घोषणा करना, जागरूकता बढ़ाने के लिए “स्वच्छ रेल स्वच्छ भारत” के नारे के साथ प्रभात फेरी निकालना, यात्रियों की जागरूकता के लिए रेलवे स्टेशनों पर गैर सरकारी संगठनों, धार्मिक निकायों और स्कूली बच्चों की मदद से नुक्कड़ नाटक आयोजित करना आदि।
,  इस वर्ष, स्वच्छ भारत मिशन के शुभारंभ की 10वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में, 'स्वच्छता ही सेवा' 2024 अभियान 14 सितम्बर (पूर्वावलोकन)/17 सितम्बर (अभियान का उद्घाटन) से 1 अक्टूबर तक 'स्वभाव स्वच्छता - संस्कार स्वच्छता' की विषय वस्‍तु के साथ मनाया जा रहा है तथा 2 अक्टूबर को स्वच्छ भारत दिवस मनाया जाएगा।
,  'स्वच्छता ही सेवा' 2024 की विषय वस्‍तु, "स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता" का उद्देश्य पूरे भारत में स्वच्छता प्रयासों में सामूहिक कार्य करने और नागरिक भागीदारी की भारतीय रेलवे की भावना को फिर से जगाना है। 'स्वच्छता ही सेवा' के स्तंभों की पहचान की गई है जो इस प्रकार हैं: -
,  स्वच्छता की भागीदारी: व्यवहार परिवर्तन और सार्वजनिक भागीदारी पर ध्यान केंद्रित करना और रेलवे प्लेटफॉर्म, ट्रैक आदि जैसी सामुदायिक संपत्तियों पर ध्यान केंद्रित करते हुए लोगों के साथ जबरदस्‍त सफाई अभियान चलाना।
,  संपूर्ण स्वच्छता और स्वच्छता लक्षित इकाई (सीटीयू-स्वच्छता लक्ष्य इकाइयाँ): स्वच्छता लक्षित इकाई/सीटीयू ऐसे क्षेत्र हैं जो आम तौर पर कचरे के उपेक्षित बिंदु होते हैं, जिन्हें नियमित सफाई कार्यों के हिस्से के रूप में साफ करना मुश्किल होता है और जो पर्यावरण, स्वास्थ्य और स्वच्छता के लिए जोखिम पैदा करते हैं। ऐसे सीटीयू की पहचान करना और उन्हें स्वच्छ स्थल में बदलना।
,  सफाई मित्र सुरक्षा शिविर: सफाई मित्रों के लिए स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन, सफाई मित्रों के स्वास्थ्य और कल्याण के लिए जागरूकता कार्यशालाएँ।
,  स्वच्छता ही सेवा 2024 अभियान 17 सितम्‍बर से 2 अक्टूबर तक चलेगा, जिसका समापन स्वच्छ भारत दिवस पर होगा, यह सभी नागरिकों, भागीदारों और हितधारकों के लिए सक्रिय रूप से भाग लेने का अवसर प्रस्तुत करता है। आइए हम सामूहिक रूप से स्वच्छता बनाए रखने, महात्मा गांधी की विरासत का सम्मान करने और स्वच्छता को जीवन का एक तरीका बनाने की अपनी प्रतिज्ञा दोहराएं। इस वर्ष भी भारतीय रेलवे स्वच्छता ही सेवा अभियान के लिए तैयार है। 3857 स्वच्छता लक्ष्य इकाइयों (सीटीयू) की पहचान की गई है और अब तक 'स्वच्छता ही सेवा' पोर्टल पर 4666 कार्यक्रम बनाए गए हैं। मिशन एक पेड़ मां के नाम के तहत बड़े पैमाने पर पौधारोपण अभियान चलाने का लक्ष्य दिया गया है। सभी रेलवे फील्ड इकाइयों को 'स्वच्छता ही सेवा'-2024 मनाने के लिए एक दैनिक गतिविधि कार्यक्रम भी दिया गया है। स्टेशन के आस-पास की रेलवे पटरियों और शहरी/अर्ध शहरी क्षेत्रों में आने वाली पटरियों के आसपास के इलाकों की सफाई पर ध्यान दिया जाएगा।
,  
,  प्रतीक्षा कक्षों और अन्य स्टेशन परिसरों, कॉलोनियों, रेलवे भवनों/प्रतिष्ठानों आदि में पे एंड यूज शौचालयों सहित नालियों और शौचालयों की सफाई की जाएगी।
,  भारतीय रेलवे इस अभियान को 'समग्र समाज के दृष्टिकोण' के साथ चलाने का प्रयास करेगी, जिसमें लोगों की भागीदारी पर जोर दिया जाएगा ताकि 'स्वच्छता सभी का काम' बन सके। 'स्वच्छता ही सेवा' पोर्टल पर दैनिक आधार पर और भी बहुत कुछ अपलोड किया जा रहा है।
,  स्वच्छता ही सेवा' स्वच्छ भारत मिशन के तहत आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय और पेयजल एवं स्वच्छता विभाग (जल शक्ति मंत्रालय) की एक संयुक्त पहल है। भारतीय रेलवे इस वर्ष भी 'स्वच्छता ही सेवा' समारोह आयोजित कर रहा है।
,  
,  

Related Post